वजन कम करने के लिए इतनी देर व्यायाम करना जरूरी: नए अध्ययन में बताया

सेहतराग टीम

आज के समय में फिट दिखना काफी जरूरी है क्योंकि जब तक आप फिट नहीं रहेंगे तब तक आप कोई भी काम सही से नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा फिट रहने के कोई बीमारी भी आपको नहीं होगी। ऐसे में सभी लोग फिट दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है उसके बावजूद भी लोग फिट नहीं हो पाते है। कई लोगों को वजन (Weight) इतना बढ़ जाता है कि लोगों का चलना फिरना दुस्वार हो जाता है। ऐसे में रोजाना योग करना और सुबह-सुबह चलना उनके वजन कम (Weight Loss) करने में काफी सहायक साबित होता है।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

ज्यादा वजन से आप भी प्रभावित है तो नियमित रोजाना योग करना होगा और अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा। तभी वजन कम हो पाएगा। वहीं अब सवाल उठता है कि रोजाना कितना योग शरीर में जमे फैट को कम करने के लिए जरूरी है? तो आइए जानते हैं कि कितना व्यायाम सेहत के लिए फायदेमंद है।

लोग कहते हैं कि अगर वजन घटाना (Weight Loss) है तो व्यायाम (Exercise) जरूरी है। वैसे ये जरूरी है लेकिन सिर्फ व्यायाम ये भ्रम फैलाने वाली बात है। क्योंकि शरीर में जमे फैट को कम करने के लिए ऐसा कार्य करना होगा जो लंबे समय तक किया जा सके। व्यायाम थोड़े समय के लिए होता है। इसलिए व्यायाम कितना समय करना होगा जिससे वजन कम हो ये तय करना वास्तव में काफी कठीन है। खैर, मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज नामक जर्नल में प्रकाशित नए अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने के लिए व्यक्ति को पसीना बहाने में काफी समय लगाना पड़ता है। एक व्यक्ति को प्रति सप्ताह लगभग 1/2 किग्रा वजन कम करने के लिए, उन्हें प्रति सप्ताह 3000 कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए ठीक से और सही समय तक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। अध्ययन के अनुसार, इस कैलोरी को जलाने के लिए हर हफ्ते लगभग 300 मिनट या प्रति सप्ताह एक घंटे के लिए पांच दिनों तक व्यायाम करना होगा।

अध्ययन 18 से 49 वर्ष के बीच 44 वयस्कों के समूह पर किया गया था। प्रतिभागियों को तीन समूहों में विभाजित किया गया था- एक जो प्रति सप्ताह छह दिन व्यायाम करते थे, दूसरे वे जो प्रति सप्ताह दो दिन व्यायाम करते थे और जो बिल्कुल व्यायाम नहीं करते थे। प्रतिभागियों को यह चुनने की अनुमति दी गई थी कि वे जो भी व्यायाम करना चाहते हैं- दौड़ना, भारोत्तोलन या बस चलना। अंत में, यह पाया गया कि पहले समूह के लोगों ने अधिक कैलोरी जलाया और अधिक किलो पसीना बहाया।

अध्ययन के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात यह पाई गई कि व्यायाम करने वालों में लेप्टिन के स्तर में बदलाव था। लेप्टिन आपके शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हार्मोनों में से एक है। यह हार्मोन भूख नहीं होने पर मस्तिष्क को संकेत भेजता है और आप खाना बंद कर देते हैं।

जब वजन कम करने के लिए व्यायाम करने की बात आती है, तो आप जो कुछ भी सहज या रूचि के साथ चुन सकते हैं। चाहे वह चलना, दौड़ना या साइकिल चलाना हो। ये सभी शारीरिक गतिविधियां आपको पसीना बहाने में मदद कर सकती हैं, बस सुसंगत रहें और इसे काफी समय तक करें। लेकिन याद रखें कि अकेले व्यायाम करने से आप वजन कम नहीं कर सकते है। कैलोरी गैप बनाने के लिए आपको स्वस्थ और सीमित मात्रा में खाने की भी आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें-

वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।